शनिवार, 15 जून 2013

भारत सरकार से एक हजार करोड़ का मुआवजा लेने के लिए एसजीपीसी ने दस करोड़ की फीस जमा करवाई अदालत में: मक्कड़
अमृतसर , 4 मई:
एसजीपीसी के अध्यक्ष अवतार सिंह मक्कड़ ने कहा कि अप्रेशन ब्लू स्टार के दौरान सेना की ओर से सिख रैफरेंस लाईब्रेरी में से उठा लिए गए कीमती समान वापिस लेने के तथा एक हजार करोड़ रूपये के मुआवजे संबंधी अदालत में दाखिल रिट की फीस दस करोड़ रूपये एसजीपीसी ने अदालत में जमा करवा दी है। अब एसजीपीसी इस केस को आगे चलाएगी और भारत सरकार से न्याया हासिल करेगी। मक्कड़ मंगलवार को मीडिया के साथ बातचीत कर रहे थे।
मक्कड़ ने कहा कि चल रहे केस के संबंध में अदालत ने दस करोड़ की फीस जमा करवाने के लिए कहा था। जिस को मुख्य रख एसजीपीसी की ओर से फीस को जमा करवा दिया गया है।
मक्कड़ ने कहा कि पाकिस्तान में श्री गुरु अर्जुन देव जी का शहीदी पर्व गुरुद्वारा डेहरा साहिब लाहौर में 12 जून को मनाने के लिए एक जत्था 8 जून को अमृतसर से एसजीपीसी के सदस्य राम पाल सिंह के नेतृत्व में रवाना होगा। पाकिस्तान में गुरु साहिब का शहीदी पर्व मनाने के लिए 192 पासपोर्ट पाकिस्तान एम्बैसी को भेजे गए थे। परंतु केंद्र सरकार की ओर से इस में से 23 ओर पाकिस्तान एम्बैसी की ओर से 13 श्रद्धालुओं के नाम इस में से काट दिये गए है। अब 156 यात्रियों को जत्था 8 जून को रवाना होगा। यह जत्था 13 जून को वापिस भारत लौटेगा। उन्होंने कहा कि एसजीपीसी संशोधित नानक शाही कैलेंडर के अनुसार 12 जून को ही गुरु साहिब का शहीदी दिन आयोजित करेगी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार को भी चाहिए कि पाकिस्तानी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष शाम सिंह की ओर से गुरु साहिब का शहीदी पर्व मानने के लिए जो अलग तिथि दी जा रही है उस के अनुसार यह कार्यक्रम आयोजित करने की इजाजत नहीं देनी चाहिए।
- पंकज शर्मा

कोई टिप्पणी नहीं: